Shrawasti UP

 

श्रावस्ती, 28 मई, 2023  जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बताया है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना बेटियों के लिए वरदान है। इस योजना के तहत अब बेटी के जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक सरकार द्वारा छः चरणों में 15 हजार की धनराशि दी जायेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिये https://mksy.up.gov.in  पर आनलाइन आवेदन करना होगा। उन्होने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करना, बाल विवाह की कुप्रथा को रोकना, बालिकाओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा को प्रोत्साहित करना, बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाने में सहायता करना, बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिये प्रोत्साहित करने में यह योजना अत्यन्त कारगर साबित होगी।

  उन्होने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिये स्थायी निवास प्रमाण पत्र के साथ आधार के रुप में एक आई0डी0 देनी होगी। लाभार्थी की वार्षिक आय 03 लाख रुपये तक होनी चाहिये। दो बच्चों से अधिक होने पर इस योजना का लाभ नहीं होगा। खास बात यह है कि किसी महिला के दूसरे प्रसव से जुड़वा बच्चे होने पर तीसरी संतान के रुप में लड़की को लाभ मिल सकेगा। यही नहीं अगर पहले प्रसव से बालिका है तो दूसरे प्रसव से दो जुड़वा बेटियों के जन्म पर तीनों को लाभ दिये जाने का प्रावधान किया गया है। पहले चरण में जन्म पर दो हजार रुपये, दूसरे चरण एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण पर एक हजार, तीसरे चरण में कक्षा 01 में प्रवेश पर दो हजार रुपये, चौथे चरण में कक्षा 06 में बालिका के प्रवेश पर दो हजार रुपये, पॉचवें चरण में कक्षा 09 में प्रवेश के बाद तीन हजार रुपये, तथा छठे और अन्तिम चरणमें 12वीं उत्तीर्ण कर स्नातक व दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश पर 05 हजार की धनराशि मिलेगी। लाभार्थी को धनराशि उनके खातों में ऑनलाइन भेजी जायेगी। इसके लिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

                  उन्होंने ये भी बताया  है की आवेदन में किसी प्रकार कि समस्या आती है तो कार्यालय दिवस में जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते है।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations