सुचारू, सुव्यवस्थित एवं समयबद्ध तरीके से चुनाव कराने के दिए निर्देश

डीग

सामान्य पर्यवेक्षक ने बुधवार को पंचायत समिति सभागार में लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में डीग जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

     बैठक में संभागीय आयुक्त भरतपुर सांवरमल वर्मा, जिला कलेक्टर डीग श्रुति भारद्वाज एवं जिला पुलिस अधीक्षक डीग राजेश कुमार मौजूद थे। पर्यवेक्षक ने निर्देशित किया कि सभी नोडल अधिकारी को दी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत समय सीमा के भीतर सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को समस्त मूलभूत सुविधाओं जैसे शौचालय, छाया व्यवस्था, रैंप, बैठने की सुविधाएं आदि सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने विशेष रूप से गर्मी के सीजन को देखते पेयजल व्यवस्थाओं के संबंध में उपखंड अधिकारी, डीग से जानकारी ली। साथ ही मतदान केंद्रों में पर्याप्त रोशनी, बिजली एवं चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दिशा निर्देश दिए। 

     उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों से संवेदनशील मतदान केंद्रों के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की एवं  असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में पर्यवेक्षक ने एफएसटी एवं एसएसटी के अधिकारियों से उनके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी ली एवं लगातार प्रभावी कार्यवाही करते हुए अवांछिक तत्वों, वाहनों की जांच कर निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना करने के निर्देश दिए। वोटर टर्नआउट बढ़ाने के संदर्भ में उन्होंने ऐसे पोलिंग बूथों की चिंहितकरण करने की बात कही जहा पर वोट प्रतिशत कम है। इस संबंध में उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को अधिकाधिक स्वीप एक्टिविटी कराने को भी कहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बीएलओ एवं सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से धरातल पर कार्य करने एवं अधिकाधिक आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। संवेदनशील क्षेत्रों में उन्होंने सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय कर प्रशासन को ग्राउंड रिपोर्ट देने को कहा जिससे समयबद्ध रूप से त्वरित कार्रवाई की जा सके। साथ ही पर्यवेक्षक ने संवेदनशील मतदान केंद्रों की अधिक संख्या को देखते हुए पुनः जॉच के निर्देश दिए हैं एवं संशोधित मतदान केंद्रों की सूची उपलब्ध करवाने की बात कही। संभागीय आयुक्त ने मतदान केंद्रों के बाहर एआरओ, तहसीलदार, बीएलओ एवं सुपरवाइजर के नाम एवं मोबाइल नंबर स्पष्ट रूप से लिखने को कहा है। साथ ही वोटिंग दिनांक, भाग संख्या को भी बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए है। 

     इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर संतोष कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुमनाराम, उपखंड अधिकारी कामां सुनील झिंगोनिया, उपखंड अधिकारी नगर अनुराग हरित, उपखंड अधिकारी कुम्हेर जोगेंद्र सिंह, उपखंड अधिकारी डीग रवि गोयल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations