Shrawasti UP

बच्चे है देश के भविष्य, इन्हें शिक्षित कर संवारें इनका भविष्य-जिलाधिकारी

श्रावस्ती, 16 मई, 2023  बच्चे है देश के भविष्य, इन्हें शिक्षित कर इनके भविष्य को संवारना हम सभी का नैतिक दायित्व है। इसलिए जिले के सभी अभिभावकगण अपने बच्चों को नियमित स्कूल भेंजे और उनके भविष्य को संवारें। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चें कच्चे घड़े के समान है, जिस हिसाब से कुम्हार अपने कच्चे बर्तनों को तराशकर और पकाकर बेहतर बनाता है, जरूरत इस बात की है कि इसी प्रकार गुरूजन भी इन्हें बेहतर ढंग से तराशकर और तालीम देकर इनके भविष्य को संवारे, ताकि यहां पर अध्ययनरत बच्चों को ऊंचा औहदा मिले। जिससे ये बच्चे अपने जनपद, घर एवं समाज का नाम रोशन कर सकें। 

उक्त विचार विकास खण्ड गिलौला के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय तुलसीपुर में स्मार्ट क्लास का संचालन एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों का पुर्ननिर्माण कार्य का शुभारम्भ करने के दौरान जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने व्यक्त किया। उन्होने बताया कि जनपद में सेव द चिल्ड्रेन/बाल रक्षा भारत संस्था द्वारा मिशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों का पुर्ननिर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसके तहत आज उच्च प्राथमिक विद्यालय तुलसीपुर में आंगनवाड़ी केन्द्र का पुर्ननिर्माण कार्य एवं स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ किया गया है। जिसमें छात्र-छात्राओं के उच्च शिक्षा हेतु स्मार्ट क्लास में इन्ट्राऐक्टिव पैनल, इन्वर्टर, बैट्ररी एवं डेस्क बेंच आदि सुविधाओं से परिपूर्ण किया गया है। इस अवसर पर संस्था द्वारा छात्र-छात्राओं को एजुकेशन मैटेरियल किट भी उपलब्ध कराया गया है। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में निश्चित ही सुधार लाया जा सकेगा। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सेव द चिल्ड्रेन संस्था के द्वारा जनपद के परिषदीय विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है। जिसके तहत आज प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्र का कायाकल्प किया गया है। जो कि पहले एक जर्जर भवन के रूप में था। आंगनवाड़ी केन्द्र की रंगाई-पुताई कराकर एवं बाल पेंटिंग कराकर उसका कायाकल्प किया गया है। इसके अलावा क्लास में फर्नीचर उपलब्ध कराया गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना मिशन कायाकल्प का संचालन किया जा रहा है। जिसके तहत संस्था द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन का हमेशा यह प्रयास रहता है कि जिले के सभी विद्यालय अत्याधुनिक सुविधा से परिपूर्ण रहें। इसी लिए यह एक अच्छा कदम है कि संस्था द्वारा जिला प्रशासन का सहयोग किया जा रहा है, जिससे कि जिले के कई स्कूलों में स्मार्ट क्लास का संचालन किया जा रहा है। आगे भी प्रयास है कि जिले के शत-प्रतिशत विद्यालयों को मिशन कायाकल्प से जोड़कर स्मार्ट क्लास का संचालन किया जाएगा। जिससे डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा दिया जा सकेगा। 

इस दौरान जिलाधिकारी ने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से बात कर उनका कुशल क्षेम जाना और उनका हौसला अफजाई भी किया। उन्होने छात्र-छात्राओं से उनके विषय से सम्बन्धित प्रश्न भी पूछे, जिस पर सही जवाब दिये जाने पर छात्र-छात्राओं को टॉफी-चाकलेट देकर उनकी पीठ भी थप-थपायी तथा उनकी अभिरूचि के अनुसार मन लगाकर पढ़ाई कर आगे बढ़ने हेतु प्रेरित भी किया। इस दौरान उन्होंने कार्यालय, पुस्तकालय, गैलरी, क्लासरूम, पूरे कैम्पस का भी जायजा लिया। 

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी जमुनहा पी0के0 राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी पी0के0 दास, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव ओझा, मुख्य सेविका, जिला समन्वयक अजीत उपाध्याय, सेव द चिल्ड्रेन संस्था के क्रमशः राज्य प्रबन्धक अनामुल हक, प्रबन्धक डा0 सन्तोष कुमार कौशल, सहायक प्रबन्धक महेन्द्र भूषण उपाध्याय, समन्वयक कौशलेन्द्र प्रताप सिंह सहित विद्यालय की अध्यापिकाएं, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, सहायिका, उच्च प्राथमिक विद्यालय के छात्र-छात्राएं एवं आंगनवाड़ी के केन्द्र के बच्चे उपस्थित रहे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations