Shrawasti UP

सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारकर पात्रजनों को किया जा रहा है लाभान्वित-जिलाधिकारी

श्रावस्ती, 29 दिसम्बर, 2022 देश के माननीय मंत्री, कृषि एवं किसान कल्याण, भारत सरकार नरेन्द्र सिंह तोमर जी के जनपद आगमन पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने अगुवानी कर स्वागत किया। और उनसे बुधवार को भिनगा स्थिल लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में शिष्टाचार भेंटकर वार्ता भी की। इस दौरान मा0 मंत्री जी ने जिले में सरकार द्वारा संचालित विकास योजनाओं की जानकारी ली तथा कहा कि किसानों के आमदनी में वृद्धि के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। जिले में विकास की अपार संभावनाएं है, ऐसी दशा में सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए और उनकी निरन्तर मानिटरिंग भी किया जाए। किसानों की आमदनी में वृद्धि के लिए सरकार उनके हित में योजनाएं चला रही है। इसलिए पात्र शत-प्रतिशत किसानों को सरकार की योजनाओं से अवश्य जोड़ा जाए। और यह भी ध्यान रखा जाए कि कोई भी पात्र किसान सरकार की योजनाओं से अछूता न रह जाए। 

         इस दौरान जिलाधिकारी ने मा0 मंत्री जी को अवगत कराया कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारकर पात्रजनों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जनपद में कृषि एवं जल संसाधन प्रबन्धन हेतु जनपद में कुल कृषि योग्य भूमि का क्षेत्रफल 135354 हेक्टेयर, कुल सिंचित भूमि का क्षेत्रफल 90651 हेक्टेयर एवं कुल असिंचित भूमि का क्षेत्रफल 44703 हेक्टेयर है। जनपद में जलोढ़ एवं दोमट प्रकार की मिट्टी है, जिसमें प्रमुख फसलें धान, मक्का, गेंहू, मसूर, गन्ना, केला, आम एवं पपीता आदि का उत्पादन किया जा रहा है। जनपद के विकास खण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत ग्राम पटना खरगौरा में मण्डी बन कर तैयार हो गई है, इसका संचालन शीघ्र करा दिया जायेगा, ताकि जिले के किसान भाई इससे लाभान्वित हो सके। कृषि विज्ञान केन्द्र हेतु विकास खण्ड सिरसिया के अन्तर्गत ग्राम गब्बापुर में निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जनपद में कृषक उत्पादन समूहों का गठन, उन्नतशील बीजों का बहुगुणन, कृषि विविधीकरण, फार्म मशीनरी बैंक की स्थापना, जैविक खेती, बहुउद्देशीय खेती आदि योजनाओं से लोगों को जागरूक एवं लाभान्वित किया जा रहा है।

        जिले में स्वास्थ्य और शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में लेटेस्ट एनएफएचएस सर्वे के अनुसार संस्थागत प्रसव के प्रतिशत में भी बढ़ोतरी हुई है। संस्थागत प्रसव को बढावा दिये जाने हेतु 26 नये डिलीवरी प्वाइण्ट्स खोले गये हैं तथा 6 और खोले जा रहे हैं, जो 15 जनवरी, 2023 तक संचालित कर दिये जायेंगे। 103 हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र क्रियाशील तथा चिल्हरिया में आदर्श हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर स्थापित किया गया है, जिसको केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जी द्वारा पुरस्कृत किया गया है। कोविड-19 के मद्देनजर बचाव हेतु एहतिहात बरतने के लिए प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

        इसके अतिरिक्त शिक्षा के क्षेत्र में आपरेशन सक्षम फेज-1 के अर्न्तगत 25 स्मार्ट क्लासरूम की स्थापना का कार्य कराया गया है। आपरेशन सक्षम के अन्तर्गत स्मार्ट केन्द्रों की निगरानी हेतु विकास भवन श्रावस्ती में मानीटरिंग सेण्टर स्थापित किया गया है। पंचायतीराज विभाग के माध्यम से समस्त विद्यालयों में बेसिक इन्फ्रान्स्टेक्चर का उच्चीकरण किया जा रहा है। शत-प्रतिशत विद्यालयों में शौचालय कियाशील है तथा 575 किचेन का अपग्रेडेशन कराया गया है। सभी स्कूलों में साफ-सफाई, स्वच्छता को बढ़ावा दिये जाने हेतु रनिंग वाटर की उपलब्धता हेतु कार्य किया जा रहा है। जिला स्तरीय अधिकारीगण को प्रशिक्षण प्रदान कर विद्यालयों का निरीक्षण कराया जा रहा है, जिससे बच्चों के ई-लर्निंग विद्यालयों में अवस्थापना सुविधा, मध्यान्ह भोजन योजना, अध्यापकों की उपस्थिति एवं शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार हो सके। आपरेशन कायाकल्प के अर्न्तगत विद्यालयों के समस्त कक्षाओं में निर्धारित मानक के अनुसार ब्लैकबोर्ड व्यवस्थित कराये गये हैं। जल संचयन एवं सम्वर्धन में विकास हेतु 350 स्कूलों में मॉडल रूफटाप वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगाया गया है। मनरेगा के माध्यम से इस वर्ष 27 खेल मैदान विकसित किये गये हैं। जिले के जिन विद्यालयों में अभी तक बाउंड्रीवाल नहीं था, वहां पर बाउंड्रीवाल निर्माण का कार्य कराया जा रहा है।

         उन्होने बताया कि जनपद के कटरा श्रावस्ती में निर्माणाधीन एयरपोर्ट कार्य पूरा हो गया है, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के मानक के अनुरूप जो कमियां पायी गई है, उनके दुरूस्तीकरण का कार्य अन्तिम चरण पर है। अधूरे कार्यो को पूरा कराने हेतु कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम को निर्देश दिया गया है, ताकि एयरपोर्ट का संचालन जल्द से जल्द कराया जा सके। 

        इसके अतिरिक्त प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से जन सहयोग द्वारा झील की साफ-सफाई एंव विकास के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य प्रारम्भ किये गये है। सीताद्वार मंदिर एवं झील के सौन्दर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है। उन्होने बताया कि झील का कुल क्षेत्रफल 154.5 हेक्टेयर है। झील के 05 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बोट क्लब की स्थापना, 20 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लोटस गार्डेन, 01 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फिश ऐक्वेरियम, 05 हेक्टेयर क्षेत्रफल में वाटर पार्क के निर्माण के साथ ही झील के मध्य में एक हैंगिंग रेस्टोरेंट की स्थापना की जायेगी। झील के शेष भाग पर मत्स्य विभाग द्वारा मत्स्य पालन को बढ़ावा दिया जायेगा। सीताद्वार मंदिर के सामने के मुख्य घाट पर प्रतिदिन सायं सीता आरती का कार्यक्रम व पौराणिक कथाओं पर आधारित लाईट एण्ड साउण्ड शो का आयोजन किया जायेगा। झील के बीच में द्वीप काटेज के निर्माण के साथ ही झील के दोनो ओर जॉगिंग ट्रैक का निर्माण कराया जायेगा। झील के घाटों पर आवश्यकतानुसार सीढ़ी के निर्माण के साथ-साथ ढलान पर बेहतर ढंग से पत्थरों को लगाकर घाटों को सुसज्जित किया जायेगा तथा सभी घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था आदि करायी जाएगी।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations