Shrawasti UP

श्रावस्ती, 03 मार्च, 2024  कृषि भवन प्रांगण में उप्र मिलेट्स पुनरोद्धार योजनांतर्गत स्कूल करिकुलम के अंतर्गत जनपद के विभिन्न विद्यालयों से आये 50 से अधिक शिक्षकों को श्रीअन्न के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

इस प्रशिक्षण में उन्हें श्री अन्न के गुणों, पोषण में उनके महत्व और खानपान के तरीकों की जानकारी दी गई।

इस प्रशिक्षण में आश्रम पद्धति विद्यालय,जवाहर नवोदय विद्यालय,केंद्रीय विद्यालय,महामाया महाविद्यालय, सरदार पटेल विद्यालय, अलक्षेन्द्र इंटर कॉलेज के शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर श्री अन्न के व्यंजनों का भोज भी करवाया गया जिसे प्रतिभागियों द्वारा खूब सराहा गया।

कृषि भवन परिसर में ही 'किसान की दुकान' का शुभारंभ भी मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह द्वारा किया गया, उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि इस केंद्र से मिलेट्स के अलावा जैविक और fpo द्वारा उत्पादित गुणवत्तापूर्ण उत्पाद भी उपभोक्ताओं को बिक्री हेतु उपलब्ध होंगे। जिन्हें आमजन खरीद सकेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी के साथ साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी , समाज कल्याण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित कृषि वैज्ञानिक मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में श्री अन्न उगाने की पर्याप्त संभावनाएं हैं।अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के अवसर पर कृषि विभाग की ओर से रोड शो, कार्यशालाओं,रेसिपी शो जैसे कार्यक्रम करके जागरूकता के महत्वपूर्ण प्रयास किये गए हैं जिनसे आम जन श्री अन्न के उपयोग और लाभ से परिचित हुए हैं। कृषकों को बीज उपलब्ध करवा कर ज्वार,बाजरा,रागी,कोदों, सावां की फसलों का उत्पादन करवाया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मिळट्स अपनाने पर जोर दिया। उप कृषि निदेशक ने श्री अन्न के खाने के प्रयोग, उससे बनने वाले व्यंजनों और खानपान के तरीकों में बदलाव की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने प्रतिभागियों को स्वादिष्ट व्यंजन बना कर खिलाये जिन्हें खूब सराहा गया।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations