Shrawasti UP

स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का निवास होता है’’-जिलाधिकारी

श्रावस्ती, 07 अप्रैल, 2023 जनपद में ’’प्लान इंडिया’’ संस्था द्वारा ’’बनेगा स्वास्थ्य इंडिया’’ कार्यक्रम के तहत विकास खण्ड हरिहरपुररानी के अन्तर्गत स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में ’’विश्व स्वास्थ्य दिवस’’ के अवसर पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका जिलाधिकारी ने द्वीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस दौरान छात्राओं को अच्छे स्वास्थ्य की जानकारी दी गई और उनके स्वास्थ्य की जांच भी किया गया तथा जिलाधिकारी ने छात्राओं को चश्मा एवं हेल्थ किट का भी वितरण किया। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं द्वारा नाटक प्रस्तुत कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आज ’’विश्व स्वास्थ्य दिवस’’ के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जो बहुत ही सराहनीय है। उन्होने कहा कि इसके माध्यम से लोगों को स्वच्छता अपनाने हेतु जागरूक किया जा रहा है। उन्होने कहा कि हम सभी को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें अपने आस-पास के वातावरण को भी साफ-सुथरा रखना चाहिए, ताकि संक्रामक बीमारियां न फैलने पाये। इसके लिए सभी को प्रतिदिन नियमित रूप से हैण्डवाश करना चाहिए। उन्होने कहा कि पिछले वर्ष 02 अक्टूबर, 2022 को गांधी जयंती एवं ’’विश्व हैण्डवाश डे’’ के अवसर पर जिले में विश्व रिकार्ड बनाया गया था। इसलिए हम सभी को नियमित हाथ धोना चाहिए, ताकि बीमारियों का संक्रमण न फैलने पाये। इसके अलावा अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। उन्होने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का निवास होता है। इसलिए सभी बच्चों को सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए है। स्वस्थ्य रहेंगे तो पढ़ाई में भी मन लगेगा, नियमित स्कूल आ सकेंगे। इसके अतिरिक्त जनपद में 01 अप्रैल, 2023 से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। जिससे लोगों को संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक कर उन्हें स्वस्थ्य रखा जा सके।  

कार्यक्रम का संचालन बेसिक शिक्षा विभाग के जिला समन्वयक अजीत उपाध्याय ने किया। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0पी0 तिवारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी डा0 सत्य सरन, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की वार्डेन कैसर जहां, डा0 सतीश चौधरी, डा0 संजय वर्मा, प्लान इंडिया संस्था के जिला समन्वयक सियाराम अवस्थी, सहित विद्यालय की छात्राएं उपस्थित रही।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations