Shravasti UP

श्रावस्ती, 28 जुलाई, 2022    शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत सभी बच्चांे को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की अनिवार्यता है, चाहे वह बच्चा सामान्य हो अथवा विकलांग। हमारे आस-पास अनेक ऐसे बच्चे हैं जो अपनी गंभीर दिव्यांगता के कारण विद्यालय की पंहुच से दूर हैं। ऐसे बच्चों को उनकी अशिक्षा के कारण उनका परिवार तथा समाज उनके प्रति उपेक्षित दृष्टिकोण रखता है। जबकि यह एक मिथक है कि दिव्यांग बच्चे शिक्षित नहीं हो सकते तथा समाज के उपयोगी अंग नहीं हो सकते। ऐसे गंभीर श्रेणी के दिव्यांग बच्चों को शिक्षित कर समाज का उपयोगी अंग बनाने के लिए शासन द्वारा अनेकानेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी श्रंखला मे समग्र शिक्षा अभियान योजनान्तर्गत एलिम्को कानपुर के तकनीकी सहयोग से विभिन्न श्रेणी के दिव्यांग बच्चों को उपकरण प्रदान किये जाने के लिए आज मेजरमेन्ट कैम्प का आयोजन किया गया है। इस कैम्प का मुख्य उद्देश्य ऐसे बच्चे जो शिक्षा की मुख्य धारा में समाहित नहीं हैं ऐसे बच्चों के उपकरण प्रदान करते हुए उन्हें नियमित रूप से विद्यालय भेजे जाने का कार्य कराया जायेगा।

उक्त बातें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह ने जमुनहा विकास खण्ड के बदला चौराहा के निकट प्राथमिक विद्यालय बैजनाथपुर में समग्र शिक्षा अभियान योजनान्तर्गत एलिम्को कानपुर के सहयोग से आयोजित विशाल उपकरण मापन शिविर में कहीं।  

         इस अवसर पर जिला समन्वयक, समग्र शिक्षा अभियान अजीत कुमार उपाध्याय ने बताया कि प्रत्येक वर्ष इस प्रकार के आयोजन से बहुत बड़ी संख्या मे पात्र दिव्यांग बच्चों को उपकरण प्रदान कर उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से ही जोड़ने का प्रयास ही नहीं किया जाता अपितु उनके जीवन को बेहतर बनाने का भी प्रयास किया जाता है। उपकरणों को प्राप्त करने के उपरान्त ऐसे बच्चे विद्यालय के साथ ही साथ ही बाजार, विभिन्न सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों तक पंहुचकर अपनी बात रख सकते हैं। प्रा0वि0 बैजनाथपुर में कुल 510 बच्चों का चिन्हीकरण उपकरण के लिए किया गया है, जिसमें 52 ट्राईसिकिल, 26 व्हीलचेयर, 24 कैलीपर, 18 ब्रेलस्लेट, 36 वैशाखी, 10 ब्लाइंडकेन, 08 रोलेटर हेतु 42 हियरिंग एड हेतु दिव्यांग बच्चों का पंजीकरण एलिम्को कानपुर के तकनीकी विशेषज्ञ, ऑडियोलॉजिस्ट डा0 श्रीकांत पाण्डेय, श्रीनिधि सिंह, प्रोस्थेटिक एवं ऑस्थेटिक, नीलेश कुमार, प्रोस्थेटिक एवं ऑस्थेटिक के द्वारा किया गया। कैम्प के माध्यम से पंजीकृत बच्चों के 6 अक्टूबर को प्रा0वि0 बैजनाथपुर में आवश्यक उपकरण का वितरण किया जायेगा। 

         कैम्प में धर्मेन्द्र मिश्रा, सुजीत सिंह, कृष्ण मणि पाण्डेय, प्रदीप कुमार, उमाशंकर पाण्डेय, नीता सिंह, आलोक कुमार, बलवंत सिंह, सत्यप्रकाश, महेश कुमार सहित अभिभावकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations