Shrawasti UP

महिला नसबंदी के साथ-साथ पुरूष नसबंदी के लिए भी लोगो को प्रेरित करें आशा बहू -मुख्य विकास अधिकारी

श्रावस्ती 08 फरवरी,2023 जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम परिवार नियोजन आहवान मेले का जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर  शुभारम्भ किया।  इस दौरान जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने बेहतर समन्यवय स्थापित कर परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर कार्य करने वाली आशा बहुओं को प्रशस्ति पत्र देकर  सम्मानित किया।

         इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत आशा कर्मियों ने बढ़ चढ़ कर अपनी सहभागिता निभाते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन किया है इसी लिए आज वे सम्मान की असल हकदार हैं। उन्होंने कहा कि आशा बहुए ग्रामीणों और स्वास्थ्य विभाग के क्रियान्यवयन के बीच की धुरी हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि  एक एन जी ओ  हमारे जिले के दो विकास खंडों में जिसमे सिरसिया और जमुनहा में अपनी मुहिम चलाकर लोगो को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जाग रुक कर रही है, उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि रोकने के लिए अस्पताल के माध्यम से कई सुविधाएं जरूरत मन्दो को निःशुल्क दी जाती है। इसके साथ ही उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप महिला नसबंदी के लिए दो हजार रुपया तथा पुरुष नसबंदी के लिए तीन हजार रुपया, इसी के साथ प्रसव के बाद कॉपर-टी लगवाने के बाद प्रोत्साहन राशि रुपया-एक सौ पचास दी जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार के मंशानुसार जिले के सभी अस्पतालों में पुरुष महिला नसबंदी, महिलाओं को कापर-टी, अंतरा इंजेक्शन, छाया टेबलेट, ओरल पिल्स, माला एन व निरोध मुफ्त उपलब्ध हैं।इसका व्यापक प्रचार प्रसार करके लोगो को लाभान्वित किया जाय  ताकि जनसंख्या नियंत्रण को काबू करने में मदद मिल सके ।जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अन्य जिलों की तुलना में अधिक है जो चिन्ता बिषय है इसे रोकने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण बहुत जरूरी है , छोटा परिवार सुखी परिवार होता है छोटे परिवार में आप बच्चों की अच्छी परवरिश कर सकते हैं, बड़ा परिवार होने पर आप गरीबी के चक्र में फंसे रहेंगे, गांवों की माता बहने परिवार नियोजन के बारे में बात चीत करने में संकोच करती है इस संस्था के लोगो द्वारा गांवों में जाकर माता बहनों को जानकारी देकर परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करते है साथ ही नसबंदी की सुविधा सीएचसी पर उपलब्ध है। जिले में  किसी भी बच्ची का बाल विवाह  अब न होने पाए इसके लिए  लोगो को जागरूक करने के साथ ही बाल विवाह की निगरानी करायी जा रही  है।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि एनजीओ के द्वारा एक बेहतर मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के द्वारा लोगों को जागरूक करना और उनको परिवार नियोजन के लिए प्रेरित करना एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नसबंदी को अपनाने वाले महिला व पुरुष को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि तो मिलेगी ही साथ-साथ वे सम्मान के पात्र भी होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश की जनसंख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि इस ओर कदम बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटा परिवार सुखी परिवार माना जाता है जिसमे आप बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य शिक्षा व खान पान उपलब्ध करा कर अच्छे माता पिता की जिम्मेदारी निभाएंगे। और वहीं बड़े परिवार में आप की हर जरूरतें बहुत सीमित हो जाती हैं।

इस अवसर पर मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डॉ एस पी तिवारी,  उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ उदयनाथ ने भी अपना विचार व्यक्त किया।

           इस अवसर पर  जिला स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारी अभय सिंह, डी सी पी एम  राकेश गुप्ता ,डी पी आर सी के प्रबंधक बृजेश पाण्डेय सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी /कर्मचारी एवं आशा बहुए उपस्थित रही।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations