Shrawasti UP

श्रावस्ती, 24 नवम्बर, 2022 पंचायती राज विभाग के तत्वाधान में सेन्टर फार कैटेलाइजिंग चेन्ज सी-3 के सहयोग से विकास खण्ड हरिहरपुररानी के महिला प्रधानों के नेतृत्व क्षमता, संचार कौशल एवं लैंगिक समानता विषयक 2 दिवसीय प्रशिक्षण ज़िला पंचायत रिसोर्स सेन्टर श्रावस्ती में सम्पन्न हुआ। समापन अवसर पर महिला प्रधानगणों को संबोधित करते हुए स्टेट हेड सी-3 सुचेता शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं में प्रशिक्षण के द्वारा नेतृत्व क्षमता और संचार कौशल का विकास होगा। जिससे विकास की मुख्य धारा प्रशस्त होगी तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में बहुत बड़ा कदम होगा। कार्य कुशल होकर वह अपने कार्य एवं दायित्वों का सम्यक निर्वहन कर सकेंगी। महिला नेतृत्व के विकास के प्रयास से ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य, पोषण एवं महिला संबंधी मुद्दों की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन होगा।



          कार्यशाला को संबोधित करते हुए ज़िला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश श्रीवास्तव ने महिलाओं की क्षेत्र में सहभागिता एवं पंचायत में सक्रिय रहने को कहा। ग्राम पंचायत विकास योजना बनाते समय स्वास्थ्य व पोषण की गतिविधियों को सम्मिलित करने पर ज़ोर दिया तथा खुद अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए आगे आने का आहवहन किया जिससे महिला हितैषी पंचायतों का सपना पूरा किया जा सके।



          प्रशिक्षण में पशिक्षकों के रूप में बृजेश कुमार पाण्डेय, प्रबन्धक डीपीआरसी, श्रावस्ती ने पंचायती राज की संरचना, समितियों का गठन और उनके कार्य, ग्रात पंचायत विकास योजना और सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण के 9 थीमो पर विस्तृत चर्चा की। सुश्री अंजलि दत्ता, तकनीकी सलाहकार सी3 ने संचार कौशल, नेतृत्व क्षमता संबर्धन, लैंगिक समानता को गतिविधियों के माध्यम से बताया। डा0 प्रियंका शुक्ला ने स्वास्थ्य व पोषण और उसमें प्रधन की सहभागिता पर विस्तृत चर्चा की। सी3 के जिला प्रबन्धक श्रावस्ती अशोक शर्मा ने ग्राम पंचायत स्तर पर सहयोग के लिए सी3 को हमेशा तत्पर रहने का भरोसा देते हुए आदर्श गांव की कल्पना में महिलाओं की भूमिका पर चर्चा की।

       इस मौके पर स्वच्छ भारत मिशन डी0सी0 राज कुमार त्रिपाठी, डीपीएम जटा शंकर मिश्रा, डीसी हरिगेन्द्र वर्मा एवं सी3 संस्था टीम में अंजनी मिश्रा, आशुतोष दूबे, धनीराम व अल्का तिवारी, ममता पाण्डेय, अनामिका सिंह, सुनिता वर्मा, लज्जावती, फातमा खातून बेगम आदि प्रधानगण उपस्थित रहे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations