जिलाधिकारी ने संयुक्त जिला चिकित्सालय में 10 नवजात बच्चियों को बेबी किट भेंट कर मनाया कन्या जन्मोत्सव
Shrawasti UP

श्रावस्ती, 06 फरवरी, 2023 जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा में बेटी बचाओं बेटी बढ़ाओं योजनान्तर्गत नवजात 10 बच्चियों को बेबी किट भेंट कर एवं उनकी माताओं को केक व मिठाई खिलाकर कन्या जन्मोत्सव मनाया।

       इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बेटी बचाओं बेटी बढ़ाओं योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की भारत सरकार की एक फ्लेगशिप योजना है। यह योजना मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा 22 जनवरी, 2015 को की गयी थी, जिसका मुख्य उद्देश्य गिरते बाल लिंग अनुपात में कमी को रोकना, कन्या भु्रण हत्या को रोकना, बाल लिंग अनुपात में सुधार, लैंगिक समानता व महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित कराना। बालिकाओं के अस्तित्व और संरक्षण को सुरक्षित कराना तथा बाालिकाओं को शिक्षा को बढ़ावा देना है, जिस क्रम में आज कन्या जन्म उत्सव मनाया गया है।

उन्होंने ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी और मा0 मुख्यमंत्री जी का उद्देश्य है कि हमारे देश कि बेटियां पढ़ लिख कर आगे बढ़े। और अपने देश का नाम रोशन कर सके। उन्होंने नवजात शिशुओं के माताओं से कहा कि बेटियों के जन्म पर खुशी मनाएं। बेटियों की पढ़ाई आदि को सुचारु रूप से आगे बढ़ाएं। बेटियों की शिक्षा हेतु प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के साथ साथ कन्या सुमंगला योजना के तहत कई सुविधाएं प्रदान कर रही हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत जनपद में अभियान चलाकर लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है। जिससे लोगों को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि बेटी बेटा में कोई अंतर नहीं है। अपने बेटों कि तरह ही उनकी भी देखभाल कर बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें।

        इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने कहा कि बेटों और बेटियों को बराबर का दर्जा देना चाहिए। जिससे समाज में लगातार गिर रहे लिंगानुपात को काम किया जा सके। इसी अनुपात को बराबर लाने के लिए यह कार्यक्रम किया जा रहा है। बेटियां भी किसी क्षेत्र में लड़कों से कम नहीं है। इसलिए भेदभाव ना करके उन्हें भी अवसर प्रदान करे, जिससे वे आगे बढ़ सके।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी आशुतोष, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध कुमार सिंह, प्रभारी मुख्य चिकित्साधिक्षक डा0 बी0पी0 सिंह, महिला कल्याण अधिकारी सरिता मिश्रा, संरक्षण अधिकारी मिथिलेश कुमार, जिला समन्वयक महिला शक्ति केन्द्र कुसुम श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations