हरियाणा की गिनती भारत के सबसे विकसित और औद्योगीकृत राज्यों में होती है। हरियाणा क्रेन, उत्खनन, कार, दोपहिया, जूते, वैज्ञानिक उपकरण आदि में अग्रणी निर्माता -खट्टर

विश्व में वर्तमान परिदृश्य के दौरान निवेशकों को उद्योग के अनुकूल माहौल प्रदान करके विदेशी निवेश आकर्षित करने की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रतिबद्धता से प्रभावित होकर कोरियाई कंपनी सियोल सेमीकंडक्टर ने हरियाणा में अपने औद्योगिक इकाई के विस्तार में रुचि दिखाई है। 

मुख्यमंत्री आज यहां भारत में दक्षिण कोरियाई राजदूत, फेडरेशन ऑफ कोरियन एसोसिएशन के अध्यक्ष और भारत में कोरिया चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधि और कोरियाई बहुराष्ट्रीय कंपनी सियोल सेमीकंडक्टर के शीर्ष प्रबंधन के एक उच्च स्तरीय कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ आयोजित वर्चुअल बैठक में हिस्सा ले रहे थे। 

इस दौरान सियोल सेमीकंडक्टर ने हरियाणा को वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव के लिए चिकित्सा आपूर्ति जैसे मास्क, दस्ताने और मोबाइल एयर-प्यूरिफायर सौंपे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कंपनी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरिया हरियाणा के सामाजिक-आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भागीदार है और सैदव रहेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिण कोरिया भारत के लिए महत्वपूर्ण व्यापार एवं निवेश पार्टनर है । यह गर्व की बात है कि हरियाणा में दक्षिण कोरिया की कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे हुंडई मोटर्स, लोटी फूड्स, सीजे लॉजिस्टिक्स एडिशन मोटर्स के औद्योगिक बेस हैं। 

उन्होंने कहा कि हरियाणा में उद्योग स्थापित करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है, जिस पर सभी तरह की मंजूरी बेहद आसानी से मिल जाती है और यह खुशी की बात है कि हरियाणा के इस सिंगल विंडो सिस्टम को भारत में सबसे अच्छा माना गया है। 

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा कर्म की भूमि है और यहां निरंतर उद्यम, अवसर, अनुसंधान और नवाचार की दिशा में व्यापक कदम उठाए जाते रहे हैं।  हरियाणा की गिनती भारत के सबसे विकसित और औद्योगीकृत राज्यों में होती है। हरियाणा क्रेन, उत्खनन, कार, दोपहिया, जूते, वैज्ञानिक उपकरण आदि में अग्रणी निर्माता है। 

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा हर दिन बढ़ रहा है और नए मील के पत्थर हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि बी2बी, जी2जी, बी2जी जैसे व्यवसाय के विभिन्न मॉडलों में से हम कार्य के एच2एच यानि ‘हर्ट टू हर्ट’मॉडल में विश्वास रखते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में हरियाणा में दक्षिण कोरियाई कंपनियों की ओर से निवेश करने के लिए अधिक रूचि देखी जा रही है, इसलिए इस स्वस्थ संबंध को बनाए रखना हरियाणा सरकार के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। श्री मनोहर लाल ने विदेश सहयोग विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर ऐसी महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए। 

इस अवसर पर भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत श्री शिन बोंगकिल ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व व मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की सराहना की। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया एक सच्चे दोस्त की तरह इस कठिन समय में भारत के साथ एकजुटता के साथ खड़ा हुआ और कोविड -19 से संबंधित तत्काल चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करके मदद के लिए हाथ बढ़ाया। इसके अलावा, भारत में कारोबार करने वाली कई कोरियाई कंपनियों ने भी भारत को संकट से निपटने में मदद करने के लिए कदम बढ़ाया।

श्री शिन बोंगकिल ने कहा कि भारत ईज ऑफ डुइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और हरियाणा सबसे तेजी से इन दोनों मामलों में सबसे बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा वैश्विक निवेशकों के पसंदीदा स्थलों में से एक है। राज्य के व्यापार अनुकूल वातावरण और नीतियों का लाभ उठाते हुए कोरियाई कंपनियों की राज्य में मजबूत पकड़ है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में पहले से ही कोरियाई कंपनियों की कईं औद्योगिक इकाईयां हैं और गुरुग्राम की औद्योगिक  क्षमता को देखते हुए आने वाले समय में कोरियाई कंपनियों की ओर से अपने व्यापार का विस्तार तेजी से किया जाएगा। 

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी. एस. ढेसी, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव श्री योगेंद्र चौधरी, विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक श्री अनंत प्रकाश पांडे, सलाहकार, विदेश सहयोग विभाग श्री पवन चौधरी उपस्थित थे। बैठक में भारत में कोरियन चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री ई. डी. पार्क और सियोल सेमीकंडक्टर कंपनी के शीर्ष प्रबंधक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations