Shrawasti UP

श्रावस्ती, 26 नवम्बर, 2022 प्रदेश सरकार की मंशानुसार प्रदेश को अगले 5 वर्षाे में बालश्रम मुक्त करने हेतु ब्लॉक सभागार इकौना में समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख इकौना मिथलेश पाण्डेय ने बैठक में उपस्थित सभी लोगो से अपील किया कि सभी लोग बालश्रम को रोकने के लिए शुरु की गयीं जन जागरूकता अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें।

      इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी इकौना डा0 जितेन्द्र नाथ दुबे ने बताया कि बालश्रम एक अभिशाप है, सभी माता-पिता को अपने बच्चों को पढ़ने का पूरा समय देना चाहिए। इसी तरह श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि 6-14 आयु वर्ष के किसी भी बच्चे से केवल कार्य कराना और उसको शिक्षा से वंचित रखना कानून अपराध है। यूनिसेफ के स्टेट कम्युनिकेशन ऑफिसर और मंडलीय तकनीकी सलाहकार यूनिसेफ ने लोगो से अपील किया कि अगर आप कही भी किसी बच्चे को कार्य करते हुए देखते है तो इसकी सूचना तुरंत 1098 या 112 पर कर सकते है। संस्कार संस्था की ऐश्वर्य मुकेश ने सपनो की उड़ान योजना की विषय मे जानकारी देते हुए बताया कि विकास खंड इकौना के 25 ग्राम पंचायतों में बाल श्रम एवं बाल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाना है जिसमे हम ग्राम पंचायतों में घर-घर जाकर तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक करेंगे इस अभियान को सफल बनाने के लिए श्रम विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग और महिला और बाल विकास विभाग की सहयोग की जरूरत पड़ेगी बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों ने सहयोग करने की बात कही। नया सवेरा योजना के टी आर पी ने बताया कि माह दिसंबर 2022 में इकौना विकास खंड के 5 ग्राम पंचायतों को बाल श्रम मुक्त भी किया जाना है।

       बैठक में संबंधित ग्रामों के ग्राम प्रधान, पंचायत सहायक, आगनवाड़ी सुपरवाइजर, शिक्षा विभाग, बाल कल्याण विभाग एवं पुलिस के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations