शिविर आयोजित कर किसानों के बीमा क्लेम की प्रक्रिया पूरी करें  किसानों का किसी भी स्थिति में नुकसान नहीं होना चाहिए   - सहकारिता मंत्री
शिविर आयोजित कर किसानों के बीमा क्लेम की प्रक्रिया पूरी करें

किसानों का किसी भी स्थिति में नुकसान नहीं होना चाहिए

- सहकारिता मंत्री

जयपुर

 सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने कहा कि किसानों का किसी भी स्थिति में नुकसान नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ किसान हित के लिए कार्य करें एवं उनकी समस्याओं का निराकरण करे।

श्री आंजना सोमवार को सिविल लाइन्स स्थित आवास पर विभाग के अधिकारियों आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन किसानों को बीमा क्लेम की राशि प्राप्त नही हुई है। अपेक्स बैंक ऎसे किसानों को शीघ्र क्लेम दिलवाने के लिए संयुक्त प्रयासों से मदद करे।

 सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रबंध निदेशक, अपेक्स बैंक शिविर आयोजित कर संबंधित किसानों, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक एवं बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों के मध्य संवाद स्थापित कर पीड़ित किसानों को बीमा क्लेम दिलवाने की प्रक्रिया प्रारंभ करे। उन्होंने कहा कि किसान कठिन परिस्थितियों में मेहनत से अन्न उगाकर लोगों का पेट भरता है। अतः किसान का हित सर्वोपरि रखकर कार्य को पूरा करे।

 श्री आंजना ने कहा कि 10 दिन में बीमा कम्पनियों के प्रतिनिधियों एवं बैंक प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर रूपरेखा का निर्धारण कर किसानों की समस्या का समाधान करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता भण्डारों के माध्यम से होने वाली खरीद में एकरूपता लाने के लिए केन्द्रीकृत खरीद प्रणाली को शीघ्र लागू किया जाए।

 बैठक में रजिस्ट्रार श्री मुक्तानन्द अग्रवाल, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (प्रथम) श्री जी.एल. स्वामी, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) श्री विजय शर्मा, प्रबंध निदेशक अपेक्स बैंक श्री एम.पी. यादव, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (आरसीडीएफ) श्री बिजेन्द्र राजोरिया, प्रबंध निदेशक कॉनफैड़ श्री वी.के. वर्मा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (मानव संसाधन) श्री सुरेन्द्र पूनिया, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (बैकिंग) श्री संजय गर्ग, महाप्रबंधक (राजफैड) श्री मदन गुर्जर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

YOUR REACTION?